कॅरियर में जल्दी सक्सेज पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत मिलेगी सफलता - Hindi Breaking Newz T20 For

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, August 25, 2018

कॅरियर में जल्दी सक्सेज पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत मिलेगी सफलता

भोपाल। यदि आपके बोलने का टोन बहुत तेज है तो व्यक्तित्व पर इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा। इसलिए जब भी किसी से बात करें तो यह ध्यान रखें कि आपकी आवाज का टोन न तो बहुत धीमा हो और न ही बहुत तेज। रिसर्च के अनुसार किसी मैसेज को कनवे करने के लिए बॉडी लैंग्वेज और वॉइस टोन शब्दों के मुकाबले ज्यादा महत्त्वपूर्ण होते हैं। इसलिए नॉन वर्बल कम्यूनिकेशन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। एक वर्किंग वुमन के रूप में आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। देखा जाए तो कॅरियर में आगे बढऩे के लिए इसे महत्त्वपूर्ण टूल माना गया है। इसलिए पर्सनेलिटी पर ध्यान देने के साथ ही क्रिएटिबिलिटी एवं कॉन्फिडेंस को बनाए रखें। जानिए काउंसलर शबनम खान से कुछ जरूरी टिप्स...

आई कॉन्टेक्ट

नॉन वर्बल कम्यूनिकेशन में आई कॉन्टेक्ट को सबसे प्राथमिक टूल माना गया है। यह आपके व्यक्तित्व की गंभीरता, रुचि और महत्त्वाकांक्षा को दर्शाता है। इसलिए वर्कप्लेस पर किसी भी व्यक्ति से बातचीत करते समय आपका आई कॉन्टेक्ट सही होना चाहिए। सामने वाले व्यक्ति की बात सुनते हुए भी आई कॉन्टेक्ट सही रखें, नहीं तो यह गलत मैसेज देगा। यदि आप सही आई कॉन्टेक्ट रखेंगे तो इससे यह मैसेज जाएगा कि आप कॉन्फिडेंट नहीं हैं या फिर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह ठीक तरह से नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस ओर विशेष ध्यान दें।

चेहरे के हाव-भाव

चेहरे के हाव-भाव से किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को आसानी से समझा जा सकता है। चेहरे के हाव-भाव से यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आप खुश या दुखी। ुगुस्सा, चिंता, हताशा सभी कुछ आपके चेहरे से आसानी से झलक जाती है। इसलिए पर्सनल लाइफ में आप किसी भी परेशानी से गुजर रही हो, लेकिन उसका असर आपके चेहरे पर नजर नहीं आना चाहिए। यह कॅरियर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

ड्रेसिंग सेंस हो प्रोफेशनल

वर्कप्लेस पर ड्रेसिंग सेंस का ध्यान रखना बहुत अहम है। इसलिए आपका ड्रेसिंग सेंस ऐसा होना चाहिए, जो आपके प्रोफेशनेलिज्म को कनवे करता हो। सीनियर लीडर्स को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस में फैशन एक्सेसरीज का उपयोग करने से बचना चाहिए, इससे कॅरियर की प्रति आपकी गंभीरता को लेकर संशय होगा। ड्रेस ऐसा होना चाहिए, जो जॉब के लिए जरूरी हो, न कि आपकी पसंद के अनुसार हो।

चेहरे पर स्माइल रखें

महिलाओं के लिए बॉडी लैंग्वेज संकेत पुरुषों के मुकाबले अधिक महत्त्वपूर्ण माना गया है। दरअसल, मुस्कुराहट भरा चेहरा आपकी विनम्रता को भी दर्शाता है। एक लीडर के रूप में आपमें यह गुण होना चाहिए, तभी आपकी टीम एक सहयोग भावना से काम करेगी और पॉजिटिव मानसिकता रखेगी। आपकी छवि भी पॉजिटिव बनेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2oa2Tk9

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages